अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार को बड़ा हंगामा खड़ा हो गया

अमृतसर
अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार को हैरान कर देने वाली घटना हुई। आरोप है कि रेहरास साहिब पाठ के दौरान एक शख्स रेलिंग से कूद आया। इस दौरान उसने गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी तलवार को उठाने की कोशिश की। बेअदबी की कोशिश करने वाले शख्स को भीड़ ने बुरी तरह पीट दिया और उसकी मौत हो गई। आइए जानते हैं पूरा घटनाक्रम।

रेहरास साहिब पाठ के दौरान ग्रिल से कूदा युवक
स्वर्ण मंदिर में शनिवार को सबकुछ सामान्य रूप से चल रहा था। हरिमंदिर साहिब के गर्भगृह में श्री रेहरास साहिब का पाठ हो रहा था। मुख्य भवन में केवल ग्रंथी को बैठने की अनुमति है। दरबार साहिब में इसी जगह गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश है और संगत भी यहीं शीश नवाती है। इसी दौरान सचखंड साहिब के जंगले को पार कर एक युवक गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया। यही नहीं उसने गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी सोने की तलवार को पकड़ने का प्रयास किया। वह दरबार साहिब की धार्मिक सेवाओं को बाधित करने की कोशिश कर रहा था। इस पर वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ा।

एसजीपीसी दफ्तर लाने के बाद भीड़ ने पीटा
एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि आरोपी ने पास में रखी फूलों की पंखुड़ियों को लेने की कोशिश की। एसजीपीसी (शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी) के सदस्यों ने किसी तरह उस शख्स को काबू में किया। युवक को पकड़ने के बाद उसे एसजीपीसी के कार्यालय में ले जाया गया। तभी भीड़ ने उसको पीटना शुरू कर दिया। पिटाई में वह बुरी तरह घायल हो गया और उसकी मौत हो गई। असली साजिशकर्ताओं और मंशा का होगा पर्दाफाश’
पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा, ‘श्री रेहरास साहिब के पाठ के दौरान श्री हरिमंदिर साहिब के गर्भगृह में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और जघन्य अपराध है। पुलिस अधिकारियों को पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इस नीचतापूर्ण कृत्य के पीछे छिपी मंशा और असली साजिशकर्ताओं को खोज निकाला जाएगा।’ चन्नी ने एसजीपीसी के अध्यक्ष से भी बात की है। उन्होंने मामले की तह तक पहुंचने और जांच में सरकार की ओर से पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया है।

One thought on “अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार को बड़ा हंगामा खड़ा हो गया

Comments are closed.