अमेरिकी सांसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने देर रात ताइवान पहुंचकर पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया

यूनाइटेड स्टेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद से ही पूरे दुनिया में हड़कंप सा मच गया है. 27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान में हवाई क्षेत्र में घुस गए थे अमेरिका को डराने के लिए ताकि नैंसी ताइवान में ना आए परंतु नैंसी बिना डरे ताइवान में गई और ताईवानी प्रेसिडेंट से मिलकर आई. अमेरिकी सांसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने देर रात ताइवान पहुंचकर पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया, इससे सबसे ज्यादा चोट China को पहुंची.

चीन आगबबूला दिखाई दे रहा था जिसके चलते उसने अपने लड़ाकू विमान ताइवान में  में घुस गए नैंसी को डराने के लिए. परंतु अमेरिका की नैंसी नहीं डरी और उन्होंने अपना दौरा पूरा किया. ताईवानी मंत्रालय के हाउस स्पीकर ने कहा कि स्पीकर नैंसी पेलोसी के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल का गर्मजोशी से स्वागत किया. यह 25 साल में यूएस हाउस स्पीकर की पहली यात्रा है. इससे ताइवान अमेरिकी संबंधों के लिए उच्च स्तरीय समर्थन और इसके व्यापार दायरे का पता चलता है.

पहले उसी के रवाना होने के थोड़ी ही देर बाद 27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में पहुंचे. उसी के दौरे के ऐलान के बाद से ही चीन लगातार अमेरिका और ताइवान को धमका रहा है. इससे पहले 1997 में उस समय के स्पीकर न्यूट गिंगरिच यहां पहुंचे थे. पहले उसी के दौरे से बौखला चीन ने तमाम ऐलान कर डाले ताइवान और अमेरिका को डराने की कोशिश करी. परंतु nancy  ने अपना दौरा अच्छी तरीके से पूरा किया. Nancy ने ताइवान का दौरा करने के बाद दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हुई.