इस साल रिलायंस रिटेल एफएमसीजी कारोबार में भी उतरेगी : ISHA AMBANI

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक एजीएम में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि, इस साल रिलायंस रिटेल एफएमसीजी कारोबार में भी उतरेगी. उन्होंने कहा कि हर भारतीय की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी किफायती उत्पादों का प्रोडक्शन और वितरण करेगी. रिलायंस रिटेल की उपलब्धियों पर बात करते हुए ईशा अंबानी ने कहा कि पिछले साल 20 करोड़ यानी 200 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड ग्राहक थे. ईशा अंबानी ने कहा हमारे स्टोर्स पर 520 मिलियन लोग खरीदारी करने आए. वार्षिक आधार पर स्टोर्स पर आने वाले ग्राहकों की संख्या में 18% वृद्धि हुई है. और हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों की संख्या में सालाना आधार पर ढाई गुना की बढ़ोतरी हुई है.

डिजिटल प्लेटफार्म पर आने वाले ग्राहकों का आंकड़ा 4.5 बिलियन तक पहुंच गया है. ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल की संख्या को 15000 तक करने का इरादा है.  रिलायंस रिटेल के सारे स्टोर्स का परिचालन क्षेत्र 42 Mn वर्ग मीटर का हो गया है. उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान रिलायंस रिटेल डेढ़ लाख लोगों को Job दी है. रिलायंस रिटेल के कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 3,60,000 हो गई है. ईशा अंबानी ने बताया कि डिजिटल कॉमर्स प्लेटफार्म अच्छी ग्रोथ हासिल कर रहा है. और दिन हर दिन लगभग 6 Lakh ऑर्डर डिलीवरी किए जा रहे हैं. यह पिछले साल की तुलना में अधिक है. 260 से अधिक शहरों में जिओमार्ट की सेवाएं उपलब्ध है. ऑनलाइन के लिए भारत के रूप में मान्यता मिली है.

ईशा अंबानी ने व्हाट्सएप की घोषणा करते हुए कहा कि, जियो Whatsapp से बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी. उपयोगकर्ता व्हाट्सएप ऑन डिलीवरी और अन्य विधियों का उपयोग कर सकते हैं. इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि, रिकॉर्ड दो लाख करोड़ का कारोबार किया है.