कपड़े सिलने वाले दर्जी कन्हैयालाल को दो मुसलमानों ने दुकान में घुसकर हत्या कर दी, उदयपुर में इंटरनेट बंद है और धारा 144 लागू है.

उदयपुर हत्याकांड के दो आरोपियों गौस मोहम्मद और रियाज़ जब्बार को अरेस्ट कर लिया गया है. एनआईए और एसआईटी इनसे पूछताछ के लिए उदयपुर पहुंच चुकी है. इस हत्याकांड की जांच अब एनआईए अपने हाथ में लेगी. गृह मंत्री अमित शाह के ऑफिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एनआईए को पूरे मामले की जांच करने को कहा गया है. इस केस में किसी संगठन और अंतरराष्ट्रीय भूमिका की भी जांच पड़ताल की जाएगी.

इधर उदयपुर में दर्जी कि तालिबानी तरीके से हत्या के बाद पूरे शहर में पुलिस तैनात कर दी गई है. सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. राजस्थान में एहतियातन 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है. 1 महीने के लिए धारा 144 लागू की गई है.

घटना के विरोध में उदयपुर समेत झालावाड़, डूंगरपुर, राजसमंद, समेत कई शहर बंद है. मृतक कन्हैया लाल साहू का पोस्टमार्टम हो चुका है. अंतिम संस्कार के लिए उनका पार्थिव शरीर घर से श्मशान घाट ले जाया जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, क्या प्लान और षड्यंत्र था, किस से लिंक है, अंतरराष्ट्रीय लिंक है, क्या इन सभी बातों का खुलासा होगा जल्द ही, कुछ असामाजिक तत्व है, इसकी जांच अलग एंगल से भी जारी है.

इधर कन्हैया लाल के अंतिम संस्कार को लेकर उनके परिवार और पुलिस के बीच विवाद हो गया. पुलिस ने कहा कि घर के पास ही अंतिम संस्कार कर दिया जाए. परिवार और समाज शहर के सबसे बड़े अशोक नगर श्मशान में अंतिम संस्कार की मांग कर रहे थे. हालांकि बाद में समाज की मांग पर पुलिस ने अशोक नगर शमशान घाट पर पंचवटी की मंजूरी दे दी.

सीएम अशोक गहलोत ने 3 दिन के जोधपुर दौरे को बीच में छोड़ जयपुर के लिए रवाना हो गए हैं. जयपुर पहुंचने के लिए सीएम ने हाई लेवल बैठक बुलाई है. इसमें प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर रिव्यू करेंगे. बैठक में सीएम डीजीपी होम और पुलिस डिपार्टमेंट के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे.

टेलर कन्हैया लाल साहू कि मंगलवार दोपहर दुकान में घुसकर हत्या कर दी गई. आरोपियों ने इस वारदात का वीडियो भी बनाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी. परिजनों ने हत्या के बाद कुछ मांग रखी थी परिजनों को 31 लाख रुपए और दोनों बेटों को भी नौकरी का आश्वासन दिया गया है. लापरवाही बरतने के लिए धानमंडी थाने के एएसआई भवरलाल को निलंबित कर दिया गया है.

इससे पहले दोनों हमलावर कपड़े का नाप देने के बहाने मंगलवार को कन्हैया की दुकान में घुसे थे. इसके बाद उन्होंने बर्बर तरीके से उसकी हत्या कर दी. इससे उदयपुर में पूरे दिन माहौल तनावपूर्ण रहा. हत्याकांड के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए, मामले से गुस्साए लोगों के प्रदर्शन के दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हुई.

कन्हैया लाल की हत्या के बाद आरोपी मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस अपनी बाइक से भागने के लिए निकल गए थे, मगर इसी दौरान डीएसपी की टीम ने राजसमंद पुलिस की मदद से भी मिलाकर से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. डीएसपी टीम के प्रहलाद सिंह को मिली टिप के आधार पर डीएसपी टीम ने समय रहते दोनों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि आरोपी बाइक से भागने की फिराक में थे उन्हें नाकाबंदी कर पकड़ लिया गया.

पोस्ट पर हुआ था विवाद, कन्हैयालाल को गिरफ्तार भी किया गया था खबरों के अनुसार सेठ जी ने 10 से 15 दिन पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डाली थी. सेठ जी यानी कन्हैयालाल इसी पर विवाद हुआ था कन्हैयालाल के खिलाफ पड़ोसी ने 11 जून को धानमंडी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. 11 जून को ही पुलिस ने कन्हैयालाल को गिरफ्तार कर लिया था. इसी दिन दोनों पक्ष समझौता करवा दिया गया था उन दोनों में कन्हैयालाल को भी घर भेज दिया गया था इसके बावजूद खौफनाक तरीके से उनका मर्डर कर दिया गया.