केंद्र में मोदी सरकार अब जल्द नई दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने जा रही है

केंद्र में मोदी सरकार अब जल्द नई दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा laun का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने जा रही है. सूत्रों के अनुसार सरकार ने इसके लिए नगर पालिका परिषद और सेंट्रल लॉन का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने के संबंध में 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है .और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा में से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा.

जानकारी के अनुसार बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही राजपथ और सेंट्रल विस्टा laun का नाम बदलकर कर्तव्य पत्थर करने की लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है .बता दे कि इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक के मार्ग को राजपथ के नाम से जाना जाता है. हर साल यहां गणतंत्र दिवस पर भव्य परेड की झांकियां निकाली जाती है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अंतर्गत आने वाले राजपथ का उच्च सुरक्षा वाला इलाका है ब्रिटिश काल में राजपथ को kingsway कहा जाता है.

गौरतलब है कि इसके पहले मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल के दौरान साल 2016 में दिल्ली के प्रधानमंत्री आवास की ओर जाने वाले रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था. वही 28 अगस्त 2015 को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखा गया था.