गुजरात  के वडोदरा की रहने वाली एक 24 वर्षीय लड़की खुद से ही शादी करेगी

खबर गुजरात  के वडोदरा की रहने वाली एक 24 वर्षीय लड़की 11 जून को खुद से ही शादी करने वाली है. खुद के साथ ही की जाने वाली इस शादी को भारत की पहली एकल विवाह यानी sologamy के रूप में माना जा रहा है. खबरों के अनुसार कहा गया है कि वडोदरा की क्षमा बिंदु खुद के साथ ही विवाह की सभी परंपराओं के साथ जिसमें फेरे भी शामिल है शादी करेंगी यानी कि क्षमा बिंदु की शादी एकदम सामान्य तरीके से ही होगी इस शादी में केवल नहीं होगा तो वह एक दूल्हा.

कैसे आया खुद के संग शादी करने का ख्याल,  जी हां आपको बतलाते हैं क्षमा बिंदु ने बताया कर कि मेरे दिमाग में यह ख्याल काफी लंबे समय से चल रहा था लेकिन सोचा नहीं था कि यह कभी साकार हो पाएगा फिर मैंने तो लोगे में के बारे में पढ़ा तभी मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया. एक निजी कंपनी में काम करने वाली बिंदु ने कहा कि उनकी शादी देश में आत्म प्रेम की पहली मिसाल हो सकती है 24 साल की बिंदु ने कहा कि उन्होंने ऐसी महिला की तलाश करने की कोशिश करी जिसने खुद से शादी की हो लेकिन उन्हें भारत में ऐसा कोई नहीं मिला.

खुद के ही साथ हनीमून पर भी जाएंगी बिंदु जी हां खबरों के अनुसार आपको बतला दे की  बिंदु ने यह भी बताया कि वह कभी शादी नहीं करना चाहती थी लेकिन दुल्हन बनना चाहती थी इसलिए उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया. केवल इतना ही नहीं बिंदु ने अपने लिए शादी के बाद 2 हफ्ते का गोवा में हनीमून भी प्लान किया है. SOLOGAMY का अर्थ समझाते हुए बिंदु ने कहा कि यह अपने लिए होने की प्रतिबद्धता और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है उन्होंने आगे कहा यह भी आत्म स्वीकृति  का एक तरीका है.

क्या होती है आखिर SOLOGAMY,  आइए हम आपको बताते हैं SOLOGAMY  रिश्तो की बढ़ते TRENDS में से एक है जिसका अर्थ है खुद से विवाह करना और खुद से प्यार करना इसका मतलब एक सांस्कृतिक समारोह से है जहां व्यक्ति खुद के साथ एक रिश्ता जोड़ता या जोड़ती है जरूरी नहीं है कि इसका मतलब सिंगल डम या ब्रह्मचारी हो.

आइए आपको बताते हैं कि क्या हमारा कानून इसकी इजाजत देता है या नहीं कानून तौर पर बात करें तो SOLOGAMY को किसी भी देश के कानून द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है आमतौर पर विवाह समारोह ज्यादातर प्रतीकात्मक ही होता है और कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं होता है, इसका मतलब है कि उस शख्स को किसी कानूनी दस्तावेज पर अपना वैवाहिक स्टेटस बदलने की जरूरत नहीं है और आपको यह भी बता दें कि भारतीय कानूनों के अनुसार अगर माने तो आप खुद से शादी नहीं कर सकते शादी में दो व्यक्ति होने चाहिए SOLOGAMYकानूनी नहीं है.