गौतम अडानी इस महीने के अंत में होने वाली आगामी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगे

अदानी ग्रुप का मुकाबला सीधे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो और इस सेक्टर की दिग्गज सुनील भारती मित्तल की एयरटेल से होगा .एशिया के सबसे अमीर अरबपति कारोबारी गौतम अडानी अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री करने के लिए तैयार है .टेलीकॉम सेक्टर में अपना दबदबा बनाने के लिए अदानी कंपनी एक नई योजना बना रही है. खबर है कि गौतम अडानी इस महीने के अंत में होने वाली आगामी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगे और इसके लिए आवेदन किया है. यह जानकारी सूत्रों के हवाले दी गई है बता दे कि अदानी ग्रुप का मुकाबला सीधे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो और इस सेक्टर के विगत सुनील भारती मित्तल की एयरटेल से होगा .

26 जुलाई को नीलामी हो सकती है. टेलीकॉम से अधिक हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करने में सक्षम में भाग लेने के लिए आवेदन शुक्रवार को कम से कम 4 आवेदकों के साथ बंद हुए. 8 जुलाई को अपनी रुचि जमा की है यह नीलामी 26 जुलाई को मामले की जानकारी दी सूत्रों ने बताया है कि दूरसंचार क्षेत्र में आवेदन किया है. हाल ही में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के लिए लाइसेंस हासिल किया था .लेकिन स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है .इस संबंध में अदानी समूह ने अब तक कोई बयान नहीं दिया.

नीलामी की समय सीमा के अनुसार आवेदकों को स्वामित्व का विवरण 12 जुलाई को प्रकाशित किया जाएगा .दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई 2022 से शुरू हो रही है. इस दौरान कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपए के कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की पेशकश की जाएगी .अंबानी और अडानी दोनों गुजरात में रहने वाले हैं और उन्होंने बड़े कारोबारी समूह बना रखे हैं. हालांकि अब तक दोनों किसी भी व्यवसाय में सीधा आमना-सामना नहीं हुआ है .अंबानी का कारोबार तेल और पेट्रो केमिकल से दूरसंचार और रिटेल सेक्टर तक फैला है .अडानी बंदरगाह से लेकर कोयला ऊर्जा वितरण और विमानन क्षेत्र में विस्तार किया. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि दोनों के हित काफी व्यापक होते जा रहे हैं और जब उनके बीच संघर्ष के लिए मंच तैयार है .अडानी ने हाल ही में पेट्रोकेमिकल कारोबार में प्रवेश के लिए एक सहायक कंपनी बनाई है .दूसरी और अंबानी ने भी ऊर्जा कारोबार में कई अरब डॉलर की योजनाओं की घोषणा की है .