गौतम अडानी ने  किया 70 अरब डॉलर का निवेश 3 GW फैक्ट्रियों में

गौतम अडानी ने कहा कि अकेले सरकारी प्रयासों से कुछ हासिल नहीं होगा. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी और गरीबी यह दो ऐसे मुद्दे हैं जिन पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. उनका समूह इसके लिए 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है. अरबपति और भारत के अधिग्रहण उद्योगपति में शुमार गौतम अडानी ने कहा कि सरकार ने अपने हिस्से का काम किया है. अब उद्योग जगत की बारी है कि वह सरकारों के साथ सहयोग करने का तरीका खोज. नई दिल्ली में आयोजित इंडिया आइडियाज समिट में बोलते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन और धन का सम्मान वितरण कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर ध्यान दिया जा सकता है.

अदानी समूह के मालिक गौतम अडानी ने कहा कि उनका समूह पहले ही इन प्रयासों के लिए 70 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जता चुका है. इसके जरिए भारत में 3 GW फैक्ट्रियों का निर्माण किया जाएगा. जो दुनिया की सबसे बड़ी एक एकीकृत पवन ऊर्जा की परियोजनाओं में से एक है. इसका विस्तार पॉलीसिलिकॉन से और मॉड्यूल पवन टरबाइन और हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर के निर्माण तक होगा. इसके परिणाम स्वरूप में हम 45 गीगाबाइट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करेंगे जबकि मौजूदा क्षमता 20 गीगा वाट और तीन मिलियन हाइड्रोजन उत्पादन की है. उन्होंने कहा 2030 से पहले यह काम पूरा हो जाएगा.

भारत के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन चुके हैं. उनकी सालाना NETWORTH है 148 BILLION US डॉलर और ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले इस हफ्ते में गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर आ जाएंगे.