टाटा ग्रुप की टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स ने सरकारी कंपनी नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड को अपने ग्रुप में शामिल कर दिया है

टाटा ग्रुप (TATA Group) ने हाल ही में सरकारी कंपनी एयर इंडिया (Air India) का अधिग्रहण करते हुए अपने पक्ष में उसके हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण की है और आज टाटा ग्रुप की झोली में एक और सरकारी कंपनी आ गई है। टाटा ग्रुप की टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स (Tata Steel Long Products) ने सरकारी कंपनी नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Limited (NINL) के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर इस कंपनी को अपने ग्रुप में शामिल करने की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है।

सीएनबीसी-आवाज़ के लक्ष्मण रॉय ने बताया कि Tata Steel Long Products ने NINL के लिए बोली जीती है। टाटा ग्रुप की कंपनी ने इसके लिए 12,100 करोड़ रुपये की सबसे अधिक बोली लगाकर इस कंपनी को खरीदने के लिए बोली जीत ली है। Tata Steel Long Products बोली को CCEA की मंजूरी भी मिल गई है। टाटा ग्रुप की कंपनी NINL में 93.7% हिस्सा खरीदेगी और NINL में 93.7% हिस्सा बिक्री को CCEA की मंजूरी प्राप्त हो गई है।

क्ष्मण ने कहा कि NINL में जिन-जिन सरकारी कंपनियों की जितने प्रतिशत हिस्सेदारी है उस हिसाब से उन कंपनियों को इस 12100 करोड़ रुपये की बोली में से अपनी हिस्सेदारी के लिए हिसाब से पैसा मिलेगा। इसमें सबसे ज्यादा फायदा MMTC को होगा क्योंकि इसकी NINL में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।

लक्ष्मण ने आगे कहा कि फिलहाल इस बोली में सिर्फ टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स अकेला बोलीदाता था या कोई और बोलीदाता भी इसमें शामिल थे इसका औपचारिक खुलासा नहीं हुआ है लेकिन टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स ने सबसे ज्यादा बोली लगाई है और इसकी बोली जीती है। हालांकि माना जा रहा है कि इसमें आर्सेलर मित्तल, जेएसडब्ल्यू स्टील द्वारा भी बोली लगाई थी लेकिन इसकी कोई औपचारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

फिलहाल NINL में केंद्र और राज्य द्वारा संचालित कई कंपनियों का हिस्सा है। इसमें केंद्र सरकार की कंपनी MMTC की NINL में 49.78 प्रतिशत की बहुमत हिस्सेदारी है, जबकि Odisha Mining Corporation and Industrial Promotion और Investment Corporation of Odisha Ltd की इसमें क्रमशः 20.47 प्रतिशत और 12 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा NMDC, BHEL और MECON की भी एनआईएनएल में मामूली हिस्सेदारी है।