देश में जल्दी हाईवे से टोल प्लाजा को पूरी तरीके से हटा दिया जाएगा : Nitin Gadkari

देश में जल्दी हाईवे से टोल प्लाजा को पूरी तरीके से हटा दिया जाएगा, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि टोल नहीं लिया जाएगा. केंद्र सरकार की योजना है कि देश में पूरी तरह से नेशनल हाईवे से टोल हटाकर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरे के जरिए टोल वसूली होगी. टोल का पैसा आपके अकाउंट से अपने आप कट जाएगा. हालांकि इसमें कुछ दिक्कत है, जैसे किसी ने टोल नहीं दिया तो उसे क्या सजा दी जाए, किसी गाड़ी में ऑटोमेटिक नंबर प्लेट नहीं तो उससे कैसे टोल की वसूली होगी, इसको लेकर फ़िलहाल कोई नियम नहीं है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, इस योजना का एक पायलट चल रहा है, और इस को सुविधाजनक बनाने के लिए कानूनी संशोधन की जरूरत है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2019 में हमने एक नियम बनाना की कारें कंपनी फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. पिछले 4 साल में ऐसे वाहन आए अब टोल प्लाजा को हटाने और कैमरे लगाने की योजना है. जो इन नंबर प्लेट को आसानी से पढ़ लेगा और सीधे खाते से काट लिया जाएगा. इस योजना का पायलट भी शुरू है. वर्तमान समय में हाईवे पर लगभग 40000 करोड में लगभग 97% कलेक्शन टैक्स के माध्यम से हो रहा है बाकी 3% जो फास्ट्रेग का उपयोग नहीं कर रहे हैं. सामान्य टोल दरों से आधुनिक भुगतान कर रहे हैं फास्ट्रेग के साथ एक गाड़ी को टोल प्लाजा को पार करने में 40 सेकंड का समय लगता है. सरकारी आंकड़े के मुताबिक मैनुअल तरीके से 1  घंटे में करीब 112 वाहन टोल से गुजरते हैं इलेक्ट्रॉनिक तोल के 260 से अधिक गाड़ियां आसानी से जाति हैं .

One thought on “देश में जल्दी हाईवे से टोल प्लाजा को पूरी तरीके से हटा दिया जाएगा : Nitin Gadkari

  1. I would like to thank you for the efforts you have put in penning this website. I really hope to check out the same high-grade content from you later on as well. In truth, your creative writing abilities has motivated me to get my very own site now 😉

Comments are closed.