द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गई है

द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा ने उन्हें उनके घर जाकर बधाई दी है. एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. तीसरे राउंड की गिनती में ही उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी 50 % वोट पा लिया है .उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हरा दिया है.अभी एक राउंड वोटों की गिनती बची है लेकिन यह सिर्फ औपचारिकता मात्र है .तीन round की बात करें तो कुल 3219 थे इसमें से द्रौपदी मुर्मू को 2161 वोट मिले वहीं यशवंत सिन्हा को 1058 वोट मिले.

द्रौपदी मुर्मू की जीत पर अमित शाह ने लिखा कि एक अति सामान्य जनजातीय परिवार से आने वाली एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का भारत का राष्ट्रपति चुना जाना पूरे देश के लिए अत्यंत गौरव की बात है . मैं उन्हें बधाई देता हूं . वही जेपी नड्डा ने उनको बधाई देते हुए कहा कि जनजातीय समाज की महिला का राष्ट्रपति पद तक पहुंचना देश के लिए गौरव की बात है. मुझे विश्वास है कि आपके प्रशासनिक व सामाजिक कार्यों की दक्षता व अनुभव से राष्ट्र को लाभ मिलेगा.

बता दे द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान भाजपा की ओर से विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की घोषणा के बाद किया गया था. इसके बाद भी विपक्षी दलों में से कई पार्टियों ने द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया. वाईएसआर, कांग्रेस झारखंड, मुक्ति मोर्चा ,अकाली दल ,शिवसेना, तेलुगू देशम पार्टी समेत कई ऐसे दलों ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन किया जो एनडीए का हिस्सा नहीं है. देश की पहली महिला आदिवासी उम्मीदवार के नाम पर द्रौपदी मुर्मू को यह समर्थन मिला है. यहां तक कि खुद यशवंत सिन्हा का नाम सुलझाने वाली ममता बनर्जी ने भी चुनाव से कुछ वक्त पहले कहा था कि यदि बीजेपी ने हमें उनके नाम के बारे में पहले ही बताया होता तो हम जरूर विचार करते. द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गई है.