बिहार में एनडीए की सरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे देने के साथ गिर गई

बिहार में एनडीए की सरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे देने के साथ गिर गई है .अब नीतीश कुमार आरजेडी व कांग्रेस के साथ महागठबंधन की नई सरकार बनाएंगे. उन्होंने कहा कि समाज में विवाद पैदा करने की कोशिश हो रही है जो मुझे अच्छा नहीं लगा .बिहार की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार द एंड हो गया है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मुलाकात कर इस्तीफा सौंप दिया है.

 राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. इसके बाद उन्होंने कहा कि एनडीए छोड़ने का फैसला पार्टी का है. अब आगे में महागठबंधन की नई सरकार बनाएंगे. इससे पहले जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह तथा जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने जेडीयू के नए गठबंधन में जाने की घोषणा कर दी थी .इसके बाद नीतीश कुमार फिर तेजस्वी यादव के साथ राज्यपाल से मिलकर महागठबंधन की नई सरकार बनाने के लिए 164 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा. 

बिहार के एनडीए के टूटने की औपचारिक घोषणा जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कर दी है. अपने ट्वीट में उन्होंने जेडीयू के नए गठबंधन के लिए नीतीश कुमार को बधाई दी है .कांग्रेस की एक अहम बैठक आज भी होगी .नई सरकार के गठन के साथ ही दोनों गठबंधन भी बदलेगा. नीतीश कुमार को मुकेश साहनी की वीआईपी ने भी समर्थन दे दिया है .राम मांझी पहले से ही नीतीश कुमार के साथ है ऐसे में नीतीश के सहारे यह दोनों दल महागठबंधन का हिस्सा बनते दिख रहे हैं. महागठबंधन में पहले से ही आरजेडी कांग्रेस और वाम दल शामिल है. दूसरी तरफ बीजेपी अलग-थलग नजर आ रही है .हालांकि पशुपति कुमार पारस ने बीजेपी के साथ एनडीए में बने रहने की बात कही है .अब दिलचस्प होगा कि चिराग के साथ पारस एक साथ एनडीए में कैसे सामंजस्य बिठाते हैं .चिराग खुद को एनडीए का हिस्सा बताते हैं.

राबड़ी आवास पर महागठबंधन के विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार को समर्थन देने पर सहमति बन गई है. राबडियावास से निकले कुछ नेताओं ने इसकी जानकारी दी है .कहा जा रहा है कि आरजेडी समेत सभी विधायकों के हस्ताक्षर वाले समर्थन पत्र तैयार कर लिया गया है .समर्थन पत्र नीतीश कुमार को दिया जा सकता है. जिसे लेकर वे राज्यपाल से मिलने जा सकते हैं. राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि एनडीए से बाहर आने का फैसला पार्टी का है. कहा कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है आगे महागठबंधन की सरकार बनाएंगे.