बोरिस जॉनसन ने अपने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा खुद की पार्टी के लोग ही हो गए थे खिलाफ

अपने ही मंत्रियों के इस्तीफे के बाद दबाव में आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आखिरकार गुरुवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि नए नेता का चुनाव होने के तक व प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे. कंजरवेटिव पार्टी अक्टूबर में होने वाले सम्मेलन में अपना नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी करेगी .देश को संबोधित करते हुए boris ने कहा मैं चाहता हूं कि आपको पता चले कि दुनिया में सबसे अच्छी जॉब छोड़ने से मुझे कितना दुख हुआ है . यह साफ है कि कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा है कि एक नया नेता बने और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री होना चाहिए .

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतवंशी नेताजी शामिल है. पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और ब्रिटेन की कैबिनेट में जनरल bewarman का नाम इसमें आगे है. Suyeal ने कहा अगर मैं ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री बनी तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी. Suyeal  के माता-पिता 1960 में ब्रिटेन में बस गए थे वहीं ऋषि सुनक आईटी कंपनी इंफोसिस के को फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं. 

ब्रिटेन में राजनीतिक हलचल के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने को राजी हो गए थे. कई स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने यह जानकारी दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चार शीर्ष मंत्रियों के इस्तीफे और अपने सांसदों द्वारा विद्रोह के बावजूद ब्रिटेन की सत्ता न छोड़ने पर अड़े हुए थे. वह 50 से अधिक मंत्रियों ने 48 घंटे से भी कम समय पर इस सरकार को छोड़ दी थी . सभी ने यह कहते हुए जॉनसन का साथ छोड़ा है कि वे कई घोटालों के बाद पीएम बनने के लायक नहीं है .जानकारी के अनुसार अक्टूबर में नया पीएम चुना जाएगा.

बता देगी जॉनसन को 50 से अधिक मंत्रियों ने सरकार चुनने के लिए कहने के बाद बोरिस जॉनसन ने हार मान ली .यह बता देगी अभी यह स्पष्ट भी नहीं है कि क्या वह पद पर बने रहेंगे या नहीं. इस बीच कंजरवेटिव पार्टी ने एक नया नेता चुन लिया है जो उनकी जगह लेगा.

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने नेता की kir starrer जॉनसन के इस्तीफे के बाद बयान जारी किया है कि ने कहा है कि यह देश के लिए अच्छी खबर है. जॉनसन ने प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है .बता दे कि 2 दिन से उनकी पार्टी के नेता और मंत्री जी उनको इस्तीफा देने के लिए दबाव बना रहे थे. दबाव बनाने की वजह कुछ ऐसी थी कि जॉनसन के खिलाफ बगावत की शुरुआत तब हुई जब kris pintcher की नियुक्ति की गई थी इसी साल फरवरी में kris को कंजरवेटिव whip के डिप्टी चीफ गेस्ट के तौर पर नियुक्त किया गया था.उन पर यौन दुराचार के आरोप चढ़ते हुए यह बगावत हुई. उन पर लंदन के एक क्लब में दो युवकों को छेड़ने का आरोप लगा था .हालांकि एक रिपोर्ट के आने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.