भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल में गूगल निवेश करेगी 100 करोड डॉलर

गूगल और भारती एयरटेल अब एक साथ मिलकर सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगे. रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक गूगल भारतीय टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में 100 करोड़ डालर का निवेश करेगी. खबरों के अनुसार पता चला है कि स्मार्टफोन के साथ ही 5G को लेकर दोनों कंपनियों ने हाथ मिलाया है.

गूगल और भारती एयरटेल अब एक साथ मिलकर सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगे. $70 cr में खरीदेगी हिस्सेदारी, खबरों के अनुसार पता चला है कि 100 करोड डॉलर के इस बड़े निवेश में से $70 cr यानी 5257 करोड रुपए के जरिए गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और मिलकर सस्ते फोन को विकसित करने के लिए के साथ ही 5G पर शोध करेगी. शुक्रवार को फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक गूगल, भारती एयरटेल में ₹734 प्रति शेयर के भाव पर 1.28 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी इसके अलावा $300 cr  का निवेश कई साल के लिए कमर्शियल एग्रीमेंट के तौर पर किया जाएगा.

एयरटेल की ओर से पता चला है कि गूगल के साथ साझेदारी के तहत सभी प्राइस रेंज में स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे. दोनों कंपनियां मिलकर भारत की स्थानीय स्थिति के हिसाब से 5G नेटवर्क को लेकर काम करेंगे. दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर देश में कारोबार के लिए क्लाउड इकोसिस्टम को बढ़ावा देंगे. आपको बतला दे कि गूगल एयरटेल के बीच साझेदारी का निवेशकों ने स्वागत किया है और इंट्राडे में एनएससी पर इसके भाव 706.95 रुपए से बढ़ कर 721.95 के भाव पर पहुंच गया.