भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा 2023 में : यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट

2023 में भारत आबादी के मामले में चाइना को पीछे छोड़ देगा यूनाइटेड नेशन की रिपोर्ट में पता चला है. अभी चीन की आबादी 1.44 अरब के स्थान पर खड़ी है वही दूसरे स्थान पर भारत की आबादी 1.39 अरब है दुनिया की कुल आबादी में चीन की 19 फ़ीसदी और भारत की 18 फ़ीसदी हिस्सेदारी है. लेकिन यूएन रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 तक भारत की आबादी चीन की आबादी को पीछे छोड़ देगी. अकेले एशिया में ही रहते हैं 61 प्रतिशत लोग.

चीन और भारत दोनों ही ऐसे देश हैं जो आबादी के मामले में सबसे ऊपर पाए जाते हैं. अभी फिलहाल चीन सबसे ऊपर पायदान पर है, जबकि भारत उसके नीचे स्तर पर है. हालांकि अब यह खबर बहुत दिनों तक स्थिति ऐसी रहने वाली नहीं है क्योंकि अब भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा, ऐसा पता चला है संयुक्त राष्ट्र यानी यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट से.

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व आबादी दिवस के मौके पर सोमवार को यह रिपोर्ट जारी करी. इस रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2022 के मध्य तक दुनिया की आबादी 8 अरब हो जाने के अनुमान बताए जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के इकोनामिक एंड सोशल अफेयर्स डिपार्टमेंट के पूर्व अनुमान के अनुसार दुनिया की आबादी अभी 1950 के बाद सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ रही है.