भारत और रूस का एक ज्वाइंट डिफेंस वेंचर ब्रह्मोस एयरोस्पेस हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने में सक्षम है.

भारत और रूस का एक ज्वाइंट डिफेंस वेंचर ब्रह्मोस एयरोस्पेस हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने में सक्षम है .भारत 5 से 6 साल में पहली हाइपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल बनाने में सफल हो जाएगा . ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सीईओ और एमडी ATUL RANA ने कहा है कि हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने में सक्षम है 5 से 6 साल के अंदर पहली हाइपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल बना देंगे अतुल ब्रह्मोस मिसाइल के सिल्वर जुबली 1998 से 2023 तक सेलिब्रेशन कार्यक्रम में बोल रहे थे.

ब्रह्मोस मिसाइल दुनिया की सबसे ताकतवर और रफ्तार से चलने वाली क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को दुनिया का सबसे तेज और सबसे घातक हथियार माना जाता है. 12 जून 2022 को 20 साल पूरे हो गए हैं 12 फरवरी को मनाया जाएगा इस दौरान कई कार्यक्रम किए जाएंगे हाइपरसोनिक मिसाइल की खासियत क्या है ब्रह्मोस मिसाइल बना रहे हैं . इसे शानदार गति और लाइट करने की क्षमता प्रदान करेगा इस्माइल की रेंज 600 किलोमीटर होगी जिसे बढ़ाकर 1000 किलोमीटर किया जा सकता है लेकिन इसकी गति बहुत ज्यादा होगी यह मैच 8800 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दुश्मन पर धावा बोलेगी.

ब्रह्मोस 2 हाइपरसोनिक मिसाइल anti-ship लैंडचेस्टर सिस्टर पर मार करने वाली हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल होगी . इसे युद्धपोत पनडुब्बी फाइटर जेट या जमीन पर मौजूद मोबाइल लांचर से दागा जा सकेगा इसका फायदा यह होगा कि चीन या पाकिस्तान के टारगेट को खत्म करने के लिए सेकंड भी नहीं लगेंगे. इसकी गति इतनी ज्यादा होगी किरदार पकड़ भी नहीं पाएगा ब्रह्मोस2 हाइपरसोनिक मिसाइल बीजिंग की हवाई सुरक्षा को भेजते हुए ऐसे निकलेगा जिसे मक्खन के बीच से चूड़ी निकल जाती है. यह हवा में अपनी दिशा बदल सकती है टारगेट का पीछा करके उसे खत्म कर सकेगी इसके लिए मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल को अपग्रेड किया जा सकता है.

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को नियंत्रित किया जा सके आम भाषा में हाइपरसोनिक हथियार का मतलब होता है ध्वनि की गति से 5 गुना ज्यादा स्पीड में चलने वाला हथियार यानी जो हथियार हवा में 6115 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से और सके उसे हम हाइपरसोनिक हथियार कहेंगे अगर यह हथियार समुद्र से ऊपर 1220 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ता है तो इस हमले का नाम मुश्किल हो जाएगा इसकी खासियत होती है की ऊंचाई पर भी हो सकता है आसानी से टारगेट का पीछा कर सकता है भले ही टारगेट कर देता है.