भारत के युवा ग्रैंडमास्टर Praggnanandhaa रमेश बाबू ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को 4-2 से हराया

भारत के युवा ग्रैंडमास्टरPraggnanandhaa रमेश बाबू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां एफटीएक्स क्रिप्टो कप के अंतिम द्वार पर विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को 4-2 से हराया .प्रज्ञानंद ने कार्लसन से लगातार तीन बाजियां जीती जिनमें टाईब्रेक की दो बाजियां भी शामिल है .कालसर्प जीत के बावजूद भारत का यह 17 वर्षीय खिलाड़ी अंतिम तालिका में दूसरे स्थान पर रहा. नॉर्वे के कार्लसन ने सर्वाधिक अंक हासिल करके खिताब अपने नाम किया.

 उन्होंने कुल 16 अंक हासिल किए जबकि प्रज्ञानंद ने 15 अंकों के साथ अपने अभियान का अंत किया .एक अन्य युवक खिलाड़ी अली रेजा फिरोज के भी 15 अंक रहे लेकिन उन्हें तीसरा स्थान मिला क्योंकि टूर्नामेंट में पूर्व में Praggnanandhaa ने उन को हराया था .कार्लसन के बीच पहली दो बाजियां ड्रा के खिलाड़ी ने तीसरे बाजी जीती लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और चौथी बारी जीतकर मुकाबले को ट्राई ब्रेकर तक खींच दिया.

इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने ट्राई ब्रेकर में दो बाजिया जीतकर कार्लसन को हैरानी में डाल दिया .Praggnanandhaa इस साल बेहतरीन फॉर्म में है और इससे पहले ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में विश्व चैंपियन कार्लसन को दो बार हार चुके हैं .उन्होंने हाल ही में चेन्नई में समाप्त हुई शतरंज ओलंपियाड में भारत भी टीम को कांस्य पदक दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई.