भूकंप नेअफगानिस्तान में  तबाही मचाई, 1000 से ज्यादा लोग मरे

भूकंप ने अफगानिस्तान में भयंकर तबाही मचाई है. इसमें हजार लोगों की मौत हो गई है. पाकिस्तानी में भी इस भूकंप के झटके महसूस हुए थे भूकंप ने अफगानिस्तान में भयंकर तबाही मचाई है .देर रात आए भूकंप में करीब 1000 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है. और 1500 से लोगों को जख्मी है यह दावा प्रबंध विभाग के डिप्टी मिनिस्टर मौलवी शरफुद्दीन ने कहा है.

 इससे पहले 255 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही थी तो भूकंप के झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6 पॉइंट 1 मापी गई है यूएस जियोलॉजिकल सर्वे यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्व में भूकंप की वजह से अफगानिस्तान में अब तक हजारों की मौत हो चुकी है जख्मी है अब तक नहीं हो पाया है.

 पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए भूकंप के झटके महसूस हुए थे .लेकिन इसकी वजह से लोग इधर-उधर भागने लगे थे इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में यह झटके महसूस हुए थे. फैसलाबाद और रावलपिंडी में महसूस हुए थे. 

 भूकंप आने के पीछे क्या वजह होती है यह भी जान लीजिए दरअसल धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती है जो लगातार घूमती है यह प्लेट जिस जगह पर ज्यादा टकराती है उसे फॉल्टलाइन कहा जाता है .बार-बार टकराने से प्लेट के कोने मुड़ते हैं जब प्रश्न ज्यादा बनने लगता है तो यह प्लेट टूटने लगती है. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता ढूंढती है इसे डिस्टरबेंस के बाद भूकंप आता है.