महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने,देवेंद्र फडणवीस भाजपा नेता ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार देर रात लोटेने  से पहले इस्तीफा दे दिया. सुप्रीम कोर्ट ने उद्धव सरकार की याचिका को खारिज कर दिया. इसके बाद क्या था, शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. सभी को यही लग रहा था कि देवेंद्र फडणवीस खुद सीएम बनेंगे, लेकिन उन्होंने पता नहीं क्या सोचा और शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का सीएम पद थमा दिया और खुद उप मुख्यमंत्री बन गए. इसके पीछे बीजेपी की कोई गहरी सोच बताई जा रही है कहा गया था कि जेपी नड्डा ने जेपी नड्डा के कहने पर देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री का पद लिया. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम 7:30 बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई. शिंदे ने इस दौरान दिवंगत शिवसेना नेता बाल ठाकरे और आनंद दिघे  को श्रद्धांजलि दी. उनकी शपथ पूरी होते ही उनके समर्थकों ने ठाकरे  की प्रक्रिया में नारे लगाए.

शरद पवार ने कहा शिंदे के सीएम बनने की कल्पना बिल्कुल भी नहीं करी थी, किसी ने नहीं सोचा था कि वह सीएम बनेंगे सब यही सोच रहे थे कि महाराष्ट्र के  सीएम देवेंद्र फडणवीस होंगे, लेकिन आखिरी में बीजेपी ने अपना षड्यंत्र बिल्कुल बदल दिया और एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का सीएम बना दिया. बागी गुट की मांग होगी कि शिंदे को सीएम बनाया जाए, इसीलिए हो सकता है कि शिंदे को सीएम बनाया गया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र फडणवीस को भी महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की बधाई दी. देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर कहा प्रामाणिक कार्यकर्ता के नाते पार्टी के आदेश का पालन करता हूं. जिस पार्टी ने मुझे सर्वोच्च पद तक पहुंचाया उसका आदेश मेरे लिए सर्वोपरि है. देवेंद्र फडणवीस भाजपा नेता ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ मराठी में ली. सुनने में यह आया था कि देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के अनुरोध पर महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने का फैसला किया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया भाजपा अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी के कहने पर श्री देवेंद्र फडणवीस जी ने बड़ा मन दिखाते हुए महाराष्ट्र राज्य और जनता के हित में सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है. यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची सच्ची निष्ठा व सेवाभाव का परिचायक है, इसके लिए मैं उन्होंने मैं उनको हृदय से बधाई देता हूं.