मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा जिओ की डायरेक्टरशिप से और रिलायंस जिओ की सल्तनत थमाई अकाश अंबानी के हाथों  में 

देश के सबसे बड़े और धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी तीन लाइन समूह में अगली समूह पीढ़ी को कमान देने की प्रक्रिया पूरी हो गई. इसी क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जिओ के बोर्ड के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया. अब उनकी जगह उनके बेटे आकाश अंबानी रिलायंस जिओ के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है.

रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड ने मंगलवार को शेयर बाजारों को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान लिया गया है. कंपनी के साथी आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन बनाए जाने की भी जानकारी दी गई है, उसने कहा कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आकाश अंबानी को चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.

बोर्ड ने इसके अलावा रामेंद्र सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डायरेक्टर बनाने की मंजूरी दे दी है. इन दोनों को 5 साल के लिए इंडिपेंडेंट डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. इसी तरह बोर्ड ने पंकज मोहन पवार को रिलायंस जिओ का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाने की भी मंजूरी दे दी है.यह नियुक्ति भी 27 जून 2022 अगले 5 साल के लिए होगी.  धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद बड़े भाई मुकेश अंबानी ने 2002 में रिलायंस के चेयरमैन का पदभार संभाला था. हालांकि उनकी पीढ़ी का सकसेशन काफी उथल-पुथल रहा. विवाद का परिणाम अंततः या निकला कि रिलायंस समूह के विभाजन के रूप में हुआ था मुकेश अंबानी उसे स्थिति को टालना चाहते हैं. उनके तीन बच्चे आकाश, ईशा और अनंत रिलायंस के टेलीकॉम रिटेल और एनर्जी बिजनेस में शामिल है. मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों के बारे में एक बार कहा था मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आकाश, ईशान, आनंद तीनों अगली पीढ़ी के लीडर बनकर रिलायंस को और भी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे .