सऊदी अरब की राजकुमारी बासमाह को 3 साल बाद जेल से रिहा कर दिया गया है

सऊदी अरब की राजकुमारी बासमाह बिंत सऊद बिन अब्‍दुलाअजीज अल सऊद (57) और उनकी बेटी को करीब 3 साल बाद जेल से रिहा कर दिया गया है। उन्‍हें बिना किसी आरोप के जेल में रखा गया था।

सऊदी अधिकारियों ने राजकुमारी बासमाह बिंत सऊद बिन अब्‍दुलाअजीज अल सऊद (57) और उनकी बेटी को रिहा कर दिया है। राजकुमारी और उनकी बेटी को बिना किसी आरोप के पिछले 3 साल से जेल में बंद किया गया था। बासमाह बिंत सऊद मानवाधिकारों की प्रबल समर्थक हैं और शाही परिवार का हिस्‍सा हैं। वह मार्च 2019 से अपनी बेटी के साथ लापता हो गई थीं।

राजकुमारी के कानूनी सलाहकार हेनरी इस्‍ट्रामेंट ने शनिवार को कहा कि दोनों ही महिलाओं को कैद से रिहा कर दिया गया है। वे 6 जनवरी 2022 को अपने जेद्दा स्थित घर पहुंच गई हैं। राजकुमारी का स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है लेकिन वह डॉक्‍टरों से सलाह लेंगी। वह परेशान हुई हैं लेकिन अभी भी उनका जोश बना हुआ है। वह अपने बेटे साथ फिर से मिलकर बहुत खुश हैं।’राजकुमारी ने दावा किया कि उन्‍हें बिना किसी अपराध के अल हायर में हिरासत में रखा गया है जहां कई अन्‍य राजनीतिक कैदी रखे गए हैं। प्रिंसेस और उनकी बेटी को गिरफ्तारी के कारणों के बारे में नहीं बताया गया था। उन्‍होंने सऊदी अरब की शाही अदालत और चाचा किंग सलमान से कई बार गुहार लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई थी। राजकुमारी महिलाओं के प्रति सऊदी सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचक रही हैं।