सिर्फ 4 साल की नौकरी और पेंशन भी नहीं आखिर क्या है अग्निपथ स्कीम जानिए ?

अग्निपथ स्कीम को लेकर देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन देखा गया इसमें बिहार के युवा सबसे ज्यादा उग्र और गुस्से में नजर आए. सेना में भर्ती को लेकर बिहार में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों छात्रों की कई चिंताएं हैं. इसमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि वे सेना में भर्ती के लिए जी जान से मेहनत करते हैं फिर इतनी मेहनत करके अगर सिर्फ 4 साल की नौकरी मिलेगी तो क्या फायदा.

केंद्र सरकार राज्य सरकार भले ही कह रही है कि विभिन्न मंत्रालयों अर्धसैनिक बलों में अग्नि वीरों को प्राथमिकता मिलेगी लेकिन युवा इससे संतुष्ट नहीं है. उनकी बड़ी चिंता यही है कि 4 साल बाद आखिर वे लोग क्या करेंगे यह छात्र इन बातों से भी नाराज हैं, कि सेना की अब तक जो भर्ती प्रक्रिया चली आ रही थी उसका फिजिकल होने के बावजूद इनको अब तक सेना की नौकरी नहीं मिली है.

क्या है आखिर अग्नीपथ स्कीम आइए हम आपको बताते हैं, भारतीय सेना में पहली बार ऐसी कोई स्कीम लांच की गई है जिसमें शॉर्ट टर्म के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी इस योजना के तहत हर साल करीबन 40 से 45000 युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा यह युवा साडे 17 साल से 21 साल की उम्र के बीच के होंगे.

यह भर्तियां मेरिट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर की जाएंगी, इन 4 वर्षों में सैनिकों को 6 महीने की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी, 30 से 40,000 मासिक वेतन के साथ अन्य लाभ भी दिए जाएंगे. पहले साल में 30,000 दूसरे साल में 33,000 तीसरे साल में 36,500 और चौथे 14 साल में 40,000 मासिक वेतन दिया जाएगा. 

4 साल पूरा होने के बाद इन सभी अग्नि वीरों की सेवा समाप्त हो जाएगी और फिर नई भर्तियां की जाएंगी सेवा समाप्त होने वाले 25 फ़ीसदी अग्नि वीरों को स्थाई काडर में भर्ती किया जाएगा.