बांग्लादेश के चटगांव में कंटेनर डिपो में बड़ा हादसा हुआ

बांग्लादेश के चटगांव में शनिवार की रात बड़ा हादसा हो गया यहां के सीताकुंडा उप जिला में एक निजी इनलैंड कंटेनर डिपो आईसीडी में विस्फोट के कारण लगी आग में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और  450 से 500 लोग घायल हो गए.

बांग्लादेश के चटगांव में शनिवार की रात बड़ा हादसा हो गया. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लोगों की मौत पर शोक जताया और बचाव अभियान के लिए सभी सुविधाएं जुटाने का आदेश दिया है. अधिकारियों ने एक जांच समिति का गठन कर अगले 3 दिनों में रिपोर्ट देने की मांग की है चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल सीएमसीएच पुलिस चौकी के सहायक उप निरीक्षक एएसआई अलाउद्दीन तालुकदार ने बताया कि सभा 10:15 पर इस घटना में 45 लोगों की मौत हो गई. शवों को  मुर्दाघर में रखा गया है, एक चश्मदीद ने फोन पर बताया कि DEPOT काफी हद तक खाली था आग लगने के बाद दमकल कर्मी पुलिसकर्मी और अन्य बचाव कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और रसायनों से भरे कंटेनर में विस्फोट होने से उनकी भी मौत हो गई.

राहत बचाव कार्य में जुटे लोग रेड क्रीसेंट यूथ चटगांव में स्वास्थ्य और सेवा विभाग के प्रमुख  इस्लाम ने बताया इस घटना में  450 से 500 लोग घायल हो गए, जिनमें से कम से कम 350 सीएमसीएच में है अन्य अस्पतालों में मरने वालों की संख्या अधिक हो सकती है.

धमाके के बाद ही आग ने ले लिया था भीषण रूप रात करीब 9:00 बजे कंटेनर डिपो में आग लग गई सब इंस्पेक्टर  आलम ने बताया जैसे ही फायर सर्विस यूनिट ने इसे बुझाने का काम किया एक धमाका हुआ और फिर आग फैल गई एसआई NARUL AALAM ने बताया कि शुरू में आशंका जताई जा रही थी कि कंटेनर डिपो में केमिकल के कारण आग लग गई है.

एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में फैली आग उधर पुलिस दमकल सेवा और स्थानीय सूत्रों ने कहा कि आग बीएम कंटेनर डिपो के लोडिंग पॉइंट के अंदर रात करीब 9:00 बजे लगी. रात करीब 11:45 पर एक बड़ा धमाका हुआ और एक कंटेनर में रसायनों की मौजूदगी के कारण आग एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में फैल गई .