अडानी और अपोलो ग्रुप मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर का अधिग्रहण करने के विचार में

अदानी ग्रुप,  हॉस्पिटल और डायग्नोस्टिक सेक्टर के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दवाइयों के कारोबार में घुसने की विस्तृत योजना पर कार्य कर रहा है. अदानी ग्रुप के मुखिया और देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी  मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर में हिस्सेदारी खरीदने के लिए कोशिश कर रहे हैं. खबरों के अनुसार बताया गया है कि मेट्रोपोलिस को खरीदने के अडानी और अपोलो ग्रुप के बीच बातचीत चल रही है और यह डील करीबन 1 बिलियन डॉलर की हो सकती है.

पिछले महीने अदानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज की ओर से शेयर बाजार को सूचना दी थी कि ग्रुप की ओर से बड़े स्तर पर हॉस्पिटल और डायग्नोस्टिक के अधिग्रहण की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए अदानी एंटरप्राइजेस के तहत सहायक कंपनी अडानी हेल्थ वेंचर का गठन किया गया था, वहीं खबर यह भी आई थी कि इस बिजनेस पर पैर जमाने के लिए अदानी ग्रुप की ओर से 4 बिलियन डॉलर खर्च करने वाला है.

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड की शुरुआत 1980 के दशक में सिर्फ एक Lab के रूप में हुई थी, डायग्नोस्टिक Chain वर्तमान में देश भर के 19 राज्यों में काम कर रही है. पैथोलॉजी Chain को 2005 में आईसीआईसीआई वेंचर से ₹35 crores की पहली फंडिंग मिली थी.

पिछले 8 वर्षों में अदानी ग्रुप में पावर, ग्रीन एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, एयरपोर्ट और फूड प्रोसेसिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में 30 से अधिक कंपनियों का अधिग्रहण किया है.