जुलाई के अंत तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, अश्विनी वैष्णव ने कहा.

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी मिल गई है और अब जल्दी या सर्विस देश में लांच होने वाली है. कैबिनेट ने 20 साल के लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है भारत में 5G सर्विसेज इस साल सितंबर तक रोल आउट हो जाएगी जब की नीलामी की प्रक्रिया को जुलाई अंत तक पूरा किया जाएगा. इसकी जानकारी यूनियन टेलीकॉम और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को दी है इस हफ्ते ही कैबिनेट ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी है.

आखिर कब तक होगी 5जी सर्विस लॉन्च केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. ऑक्शन प्रोसेस को इस साल जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा जो हमारा शेड्यूल टारगेट डेट था. टेलीकॉम कंपनियां भी पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में साथ-साथ काम कर रही हैं.

अश्विनी वैष्णव की मानें तो इस साल अगस्त से सितंबर में 5जी सर्विस रोल आउट हो जाएगी. खबरों के अनुसार उन्होंने बताया नीलामी अपने समय से हो रही है ऑक्शन के लिए जुलाई टाइमफ्रेम था .अगस्त और सितंबर 5G रोलआउट का टाइम फ्रेम है केंद्रीय मंत्री ने यह सभी जानकारी पेरिस में चल रहे टेक्नोलॉजी इवेंट में दी है वह यहां इवेंट उद्घाटन में पहुंचे थे.

धीरे-धीरे देश भर में होगा विस्तार जी हां टेलीकॉम कंपनियों ने देश में 5G का ट्रायल कर लिया है .हालांकि बीएसएनएल ने अभी ट्रायल नहीं किया है सभी प्राइवेट प्लेयर्स ने 5G ट्रायल और दूसरी तैयारी पिछले साल ही शुरू कर दी थी .