अदानी ग्रुप तांबे में 6000 करोड रुपए का बड़ा निवेश करने वाला है

अदानी ग्रुप तांबे में एक बहुत ही बड़ा निवेश करने वाला है अडानी समूह ने गुजरात के मुद्रा में 10 lakh टन के सालाना उत्पाद वाली यूनिट की स्थापना के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज की व्यवस्था करी है. अडानी समूह ने एक बयान में कहा कि अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की अनुषंगी कच्छ कॉपर लिमिटेड कॉपर रिफायनरी प्रोजेक्ट की स्थापना कर रही है. दो चरणों में बनने वाला यह प्लांट हर साल 10 lakh  टन रिफाइंड तांबे का उत्पादन करेगा. बयान में यह भी बताया गया है कि परियोजना के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की अगुवाई में बैंकों के एक गठजोड़ से कर्ज मिला है.  परियोजना के 5 lakh  टन की क्षमता वाले पहले चरण के लिए बैंकों के इस गठजोड़ ने 6071 करोड रुपए की आवश्यकता के लिए समझौता किया और इसे मंजूरी दी है. अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक विनय प्रकाश ने कहा कि इस परियोजना का परिचालन वर्ष 2024 की पहली छमाही में शुरू हो जाएगा.

आखिर अदानी तांबे में क्यों इतना पैसा लगा रहे हैं, आइए जानते हैं कोरोना वायरस के बाद से दुनिया भर में तांबे की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन  का कहना है कि यह इंडस्ट्रियल कॉमेडीटी एक ऐसे नए सुपर साइकिल में है जो साल 2004 से 2011 के बीच देखने को मिली थी. भारत की बात करें तो यहां तांबा बाजार में अधिक बड़े प्लेयर नहीं है इसीलिए यहां तांबा बाजार में अच्छे मौके हैं. रिन्यूएबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल छेत्र में विकास की अपार संभावनाओं के चलते देश में तांबे की मांग बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. स्टार लाइट कॉपर के बंद होने के बाद से भारत इस धातु का सुधार आया तक बन गया है. खबरों के अनुसार इससे पहले लगभग दो दशकों तक देश तांबा का शुद्ध निर्यातक था .

अडानी इंटरप्राइजेज के डायरेक्टर विनय प्रकाश ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में कदम बढ़ाए हुए किसी  लक्ष्य परीक्षा तांबे की उत्पादन क्षमता स्थापित करना है. यह देश के ईवी यानी इलेक्ट्रिक वाहन और नवीकरणीय ऊर्जा सेक्टर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा .

इस निवेश के साथ ही अदानी समूह भारत में तांबा बाजार में निजी क्षेत्र का तीसरा महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन जाएगा. अन्य दो आदित्य बिरला समूह के हिंडाल्को और वेदांता समूह के स्टार लाइट कॉपर है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड इस सेक्टर की एक महत्वपूर्ण कंपनी है .