उद्धव ठाकरे ने Maharashtra के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा  दिया. 

करीब 2 हफ्ते पहले शुरू हुई महाराष्ट्र की राजनीतिक उठापटक खत्म होने की कगार पर है. उद्धव ठाकरे इस्तीफे के बाद बीजेपी ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. 1 से 2 दिन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं Devendra Fadnavis.

बुधवार रात करीबन 11:15 बजे उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने खुद ही ड्राइव कर राजभवन के लिए निकले थे. उनके साथ कार में दोनों बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे भी मौजूद थे. उद्धव जब राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने पहुंचे तो राज्यपाल ने उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था बनने तक अपने पद पर बने रहने को कहा. राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे आदित्य के साथ एक मंदिर में पूजा करें इसके बाद भी अपने आवास मातोश्री चले गए.

इधर बागी विधायक भी देर शाम को goa पहुंच गए, इसके बाद बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे ने भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से फोन पर बात करी, उद्धव ने शिंदे गुट के गिले-शिकवे पर अपनी बात रखी और कहा कि आपको अपनी बात ठीक तरह से रखनी चाहिए थी, उद्धव ने कहा कि जिन से धोखे की आशंका थी वह साथ रहे. उन्होंने कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी चीफ शरद पवार को भी धन्यवाद कहा.

इधर उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के ऐलान के बाद भाजपा विधायकों में जश्न का माहौल देखने को मिला. ताज होटल में भाजपा विधायकों की बैठक में वंदे मातरम के नारे लगे और कई विधायकों ने देवेंद्र फडणवीस को मिठाई खिलाकर महा विकास आघाडी सरकार गिरने का जश्न भी मनाया. बैठक खत्म होने के बाद Fadnavis होटल से निकल गए. उन्होंने कहा कि वे हर मुद्दे पर गुरुवार को बात करेंगे. खबरों के अनुसार एकनाथ शिंदे से उनकी फोन पर बातचीत हुई है सरकार बनाने को लेकर दोनों नेताओं के बीच जल्द मुलाकात हो सकती है.

खबरों के अनुसार शिंदे गुड और भाजपा के बीच सरकार बनाने पर मंथन भी चल रहा है भाजपा ने शिंदे गुड को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्रियों का ऑफर दिया है. खबरों से यह भी पता चला है कि डिप्टी सीएम के लिए एकनाथ शिंदे का नाम चुना गया है. गुलाबराव पाटिल, शंभूराज देसाई, संजय शिरसाट, दीपक केसरकर, उदय सामंत को मंत्री बनाया जा सकता है.

बागी विधायकों का कुनबा बुधवार देर रात गोवा पहुंच गया.  श्याम कोरी गुवाहाटी से चार्टर्ड प्लेन से गोवा निकल गए थे वे रेडिसन ब्लू होटल से 4 चार्टर्ड बस उसे एयरपोर्ट निकले थे और रास्ते में उन्होंने विक्ट्री साइन भी दिखाया एकनाथ शिंदे स्टोर पर सभी विधायकों के साथ कामाख्या देवी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि इन विधायकों को गुरुवार को प्रोटेस्ट में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचना था. लेकिन अब उनका कार्यक्रम कैंसिल हो गया है इधर बागी विधायकों के मुंबई पहुंचने पर उनकी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के करीब 2000 जवानों को स्पेशल फ्लाइट से मुंबई भेजा गया है.

इस्तीफे से ठीक पहले उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर संजय पांडे की जगह विवेक रंजन  को नया कमिश्नर बना दिया. इसके अलावा औरंगाबाद शहर के म्युनिसिपल कमिश्नर को भी बदल दिया सांगली के जिला अधिकारी बना दिया. डॉ अभिजीत चौधरी को औरंगाबाद का  कमिश्नर दिया.  उद्धव सरकार ने औरंगाबाद जिले का नाम बदलकर संभाजीनगर रखा और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया. इसके अलावा नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबीआई पाटिल एयरपोर्ट रखा गया है .

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून को फ्लोर टेस्ट को लेकर बड़ा फैसला सुनाया. लेकिन फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सुप्रीम कोर्ट द्वारा फ्लोर टेस्ट का फैसला सुनने के तुरंत बाद उद्धव ने फेसबुक जाकर लाइव किया. उद्धव ने फेसबुक लाइव में कहा कि मुझे फ्लोटर से कोई मतलब नहीं है, मैं सीएम पद छोड़ रहा हूं, उन्होंने विधान परिषद सदस्य से भी इस्तीफा दे दिया है, उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरे पास शिवसेना है, और कोई इसे मुझसे छीन नहीं सकता.

उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल को धन्यवाद दिया. उद्धव ठाकरे ने कहा कि कांग्रेस ने मंत्रिमंडल से निकलने की पेशकश करी. उन्होंने कहा कि कल होने वाले फ्लोर टेस्ट से मुझे कोई मतलब नहीं है, मुझे इसमें कोई रुचि नहीं है किसके पास कितनी संख्या है मुझे इससे कोई मतलब नहीं है.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि जिसको मैंने पढ़ा किया वह मेरा पाप है, और मैं उस पाप को आज भोग रहा हूं, बाला साहब के लड़के ने जिसे बड़ा बनाया, उसे कुछ लोगों ने नीचे कर दिया, मुझे धोखा दिया गया है. उन्होंने कहा कि मुझे सीएम पद छोड़ने का कोई दुख नहीं है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि SHIV सैनिक सड़क पर उतरे और खून बहाया जाए.