गोटाबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया और Ranil Wickremsinghe ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया, राष्ट्रपति सचिवालय पर भी हजारों प्रदर्शनकारियों ने अधिकार जमा लिया है .श्रीलंका में राजनीतिक हालात एक बार फिर बिगड़ गए

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है श्रीलंका एक बार फिर मुश्किल में पड़ गया है .खाना पानी और तेल की किल्लत से जूझ रही जनता ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास पर कब्जा कर लिया है. इतना ही नहीं राष्ट्रपति सचिवालय पर भी हजारों प्रदर्शनकारियों ने अधिकार जमा लिया है .श्रीलंका में राजनीतिक हालात एक बार फिर बिगड़ गए हैं. पिछले कुछ दिनों से शांत दिखाई दे रहे प्रदर्शनकारी आज अचानक राष्ट्रपति भवन में घुस गए हैं. जिसके बाद राष्ट्रपति गॉटबाय राजपक्षे को अपने आवास को छोड़कर भागना पड़ा .इसी बीच प्रधानमंत्री VIKRAM SINGHE ने इस्तीफा दे दिया है . जिसके बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है. ऐसे में देश की कामना स्पीकर को सौंपी जा रही है .वह नए नेता को चुनाव होने तक इस पद को संभालेंगे .हालांकि श्रीलंका में पैदा हुए संकट के लिए राजपक्षे परिवार को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है .सड़कों पर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स को तैनात किया गया है.

श्रीलंका में ताजा राजनीतिक हालात को देखकर प्रधानमंत्री VIKRAM SINGHE ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा है कि एक सर्वदलीय सरकार बनाने के लिए वह पार्टी नेताओं की सबसे अच्छी सिफारिश को स्वीकार करते हैं. VIKRAM SINGHE ने कहा कि उन्हें नागरिकों की सुरक्षा और सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया है. दावा किया जा रहा है कि जल्दी श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे भी इस्तीफा दे सकते हैं.

सरकार में शामिल राजनीतिक पार्टियों के अलावा विपक्ष ने एक सुर में राष्ट्रपति गोटबाया अब राजपक्षे का इस्तीफा मांगा है. हालांकि गोटबाया ने लोकेशन के बारे में अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका है. ऐसे में उनके अगले कदम के बारे में भी सिर्फ अटकले लगाई जा रही है .माना जा रहा है कि ताजा संकट को देखते हुए राजपक्षे अपगोटबाया ने भाई महिंदा राजपक्षे के नक्शे कदम पर चलते हुए इस्तीफा दे सकते हैं.

प्रधानमंत्री VIKRAM SINGHE ने कोलंबो में प्रदर्शनकारियों के उपद्रव को देखते हुए आज अपनी पार्टी को आपात बैठक बुलाई है. इस बीच सरकारी सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सुरक्षा कारणों से पीएम विक्रम शिंदे को भी अज्ञात स्थान पर लेकर जाया गया है .ऐसे में है बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी हो सकती है .माना जा रहा है कि इस्तीफा न देने की सूरत में गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लाया जा सकता है.

राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने के बाद प्रदर्शनकारी भवन के हॉल में कमरों में घूमते ही नहीं बल्कि स्विमिंग पूल में नहाते भी नजर आए. वहीं नौसेना के जहाज पर गोटबाया का सामान रखे जाने की फुटेज भी सामने आई है. 

गोटाबाया राजपक्षे ने श्रीलंका की  राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया और Ranil Wickremsinghe ने  श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया