एलोन मस्क ट्विटर को खरीदने के लिए अपने 44 बिलियन अमेरिकी डालर के सौदे को समाप्त कर रहे हैं

एलोन मस्क ने घोषणा करी है कि वह ट्विटर को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर की अपनी पेशकश को यही स्थगित करते हैं, क्योंकि कंपनी नक़ली खातों की संख्या के बारे में पर्याप्त जानकारी मुहैया कराने में विफल रही, वहीं ट्विटर ने तुरंत यह कहते हुए प्रतिक्रिया दी है कि वह इस सौदे को बनाए रखने के लिए टेस्ला के सीईओ पर मुकदमा करेंगे. 

दुनिया के सबसे बड़े अरबपति टेस्ला  प्रमुख के मालिक और उनकी टीम की ओर से ट्विटर को भेजे गए एक पत्र के अनुसार एलोन मस्क खरीद समझौते के कई उल्लंघनओं का हवाला देते हुए ट्विटर को खरीदने के लिए अपने 44 बिलियन अमेरिकी डालर के सौदे को समाप्त कर रहे हैं. पत्र में कहा गया है कि एलोन मस्क विलय समझौते को समाप्त कर रहे हैं, क्योंकि टि्वटर उस समझौते के कई प्रावधानों का उल्लंघन कर रहा है.

इससे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने एलोन मस्क की ओर से 44 अरब डॉलर के अधिग्रहण के बीच 30% कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी. इसके बाद अब ट्विटर की तरफ से कहा गया है कि अपनी इस मर्जर को पूरा करना चाहती है और इसे कराने के लिए कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है. ट्विटर के चेयरमैन ब्रेड टेलर ने भी एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने कहा है ट्विटर का बोर्ड एलन मस्क के साथ किए गए टर्म्स और कीमत पर ही इस ट्रांजैक्शन को क्लोज करने के लिए कमिटेड है. हम इस मर्जर एग्रीमेंट को पूरा करवाने के लिए लीगल एक्शन भी लेंगे.

एलोन मस्क और ट्विटर की डील अगर किसी एक पार्टी की तरफ से कैंसिल की जाती है तो ऐसे में एक बिलियन की पेनल्टी देनी होगी. यानी अगर एलोन मस्क इस डील को कैंसिल करते हैं तो उन्हें ट्विटर को एक मिलियन डॉलर  पेनाल्टी के रूप में देना होगा. हालांकि अगर वह ट्विटर पर लगाए गए आरोप को साबित करने में सफल होते हैं तो शायद मामला उलटा भी पड़ सकता है ऐसे में वह भी ट्विटर के खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते हैं.