गौतम अडानी ने Israel  के हाईफा पोट्स को 1.18 बिलियन डॉलर में अपने नाम किया, Haifa Ports  में अदानी की 70% और Gadot की 30% हिस्सेदारी है 

गौतम अडानी की कंपनी इजरायल के सबसे प्रमुख बंदरगाहों में से एक है Haifa Port को करीब 9500 करोड रुपए में लीज पर लेने के लिए तैयार हो  गए है .  इजरायल की सरकार ने इसका ऐलान किया है. गौतम अडानी ने भी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके इसकी जानकारी दी है. गौतम अडानी ने गुरुवार देर रात twitter में इसकी जानकारी देते हुए खुशी जाहिर करी. उन्होंने कहा अपने पार्टनर gadot के साथ मिलकर इजरायल के एयरपोर्ट के निजीकरण का टेंडर जीत कर खुशी हुई है. यह दोनों देशों के लिए शानदार रणनीतिक व ऐतिहासिक महत्व रखता है. Haifa में आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. 

इसराइल ने बताया कि भारतीय कंपनी अदाणी पोर्ट्स और स्थानीय केमिकल्स एंड लॉजिस्टिक्स कंपनी के साथ मिलकर इस बंदरगाह को खरीदने जा रही हैं. दोनों ने मिलकर 4.1 बिलियन shekel की बोली लगाई थी जिसे सबसे बड़ा पाया गया है. शेकल्स इजरायल की आधिकारिक मुद्रा है इस अमाउंट को कन्वर्ट करें तो यह करीब 1.18 बिलियन डॉलर यानी करीब 9429 करोड रुपए हो जाती है.

इस डील के तहत अदाणीपोर्ट्स के पास इस बंदरगाह में 70 फ़ीसदी हिस्सेदारी रहेगी वहीं स्थानीय कंपनी gadot पास बाकी की 30%हिस्सेदारी रहेगी. इस बंदरगाह का मालिकाना हक मिलने के बाद अदानी की टक्कर सीधे चीन से होगी. इजराइल का करीब 98 फ़ीसदी व्यापार समुद्र के रास्ते से होता है. सरकार इकोनामिक ग्रोथ को बनाए रखने के लिए लगातार इस सेक्टर को बेहतर बना रही है. 2054 तक पोर्ट को संभालेंगे अदानी.