रिलायंस जियो ने 5जी की नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 14000 करोड रुपए जमा करवाएं और  गौतम अडानी ने मात्र RS 100 करोड़ जमा कराएं

इन्फोकॉम ने 5G नीलामी शुरू होने से पहले 14000 करोड रुपए की अग्रिम राशि जमा कराई है. वहीं भारती एयरटेल ने भी अग्रिम के रूप में 5500 करोड रुपए जमा कराए हैं. 26 जुलाई को होने वाली है 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी, 72 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा, 4.3 लाख करोड़ रुपए सरकार को नीलामी से मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. अदानी डाटा नेटवर्क्स की अग्रिम राशि 100 करोड़ पर है. वोडाफोन आइडिया ने अग्रिम राशि के रूप में 2200 करोड़ रुपए जमा कराएं. 

पहली बार ऐसा होगा जब मुकेश अंबानी और अडानी आमने सामने दिखाई देंगे. 5G दूरसंचार सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान मुकेश अंबानी और गौतम अडानी एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस बार राजनीतिक रूप से अच्छी तरह से जुड़े तो गुजराती व्यवसाय की प्रतिबद्धता के बावजूद उनके बीच बाजार में पूरी तरह दिखाई देगा . एयरटेल को दिए गए 66,330 पात्रता अंक है. जबकि अदानी डाटा नेटवर्क स्कोर अपनी जमा राशि के आधार पर 1650 अंक दिए गए हैं. गौरतलब है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को शुरू होगी इसमें कम से कम 4.3 लाख करोड़ स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा. दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाई अड्डे से लेकर अपने व्यवसाय का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा.