साउथ अफ्रीकी दौरे से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने किए विवादित खुलासे

15 दिसंबर को साउथ अफ्रीकी दौरे में जाने से पहले विराट कोहली ने कहा था कि मुझे फोन कॉल पर कप्तानी से हटा दिया गया। चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा ने टेस्ट टीम की घोषणा से महज डेढ घंटे पहले ही बताया था।

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट में मचे भूचाल की दुनिया भर में चर्चा है। साउथ अफ्रीकी दौरे से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने किए विवादित खुलासे किए। एक तरह से उन्होंने BCCI की कार्यशैली पर ही सवालिया निशान खड़ा कर दिया। अब पूरे विवाद में पाकिस्तान की भी एंट्री हो गई है।

अब जब बीसीसीआई और टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बीच मतभेद सार्वजनिक हो गए। तब पूर्व पाकिस्तानी ओपनर सलमान बट ने भी अपनी राय रखी है। उन्होंने तो एक तरह से गांगुली को नसीहत दे डाली। कहा कि सौरव गांगुली को सामने आना चाहिए। जवाब देना चाहिए क्योंकि जो आरोप विराट कोहली ने लगाए हैं वह गंभीर हैं।सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि गांगुली और विराट के बयान अलग-अलग है, इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह कोई कप्तानी का मसला नहीं है। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल और आईपीएल दोनों में ही खुद को बतौर कप्तान साबित किया है, लेकिन एक महान खिलाड़ी से कप्तानी लेकर जिस तरह दूसरे को सौंपी गई, वह सही नहीं रही।

गांगुली ने क्या कहा था?
बीते दिनों सौरव गांगुली से जब विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल किया गया तब उन्होंने कहा था कि हमने अनुरोध किया था कि वह टी-20 कप्तानी से न हटें। मगर विराट इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे इसलिए चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के दो प्रारूपों में दो अलग-अलग कप्तान नहीं रख सकते। गांगुली ने साथ ही कहा था कि उन्होंने खुद कोहली से खुद बात की थी और उन्हें टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने की सलाह दी थी। विराट बोले- मुझसे किसी ने बात नहीं की
‘मैंने टी-20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने से पहले बीसीसीआई को इस बारे में बता दिया था। अपना दृष्किटकोण समझा दिया था। बीसीसीआई ने मेरे फैसले को सहजता से स्वीकारा। कोई मनमुटाव या विवाद जैसी स्थिति नहीं थी। मैंने तभी स्पष्ट कर दिया था कि मैं सिर्फ टी-20 कप्तानी छोड़ रहा हूं, टेस्ट और वनडे की कप्तानी जारी रखूंगा। मैंने उस वक्त साफगोई से कह दिया था कि अगर पदाधिकारी या चयनकर्ता नहीं चाहते कि मैं किसी भी जिम्मेदारी को संभालूं, तो मैं इसके लिए भी तैयार हूं