व्लादीमीर पुतिन 10 बच्चों को जन्म देने और जीवित रखने के लिए 13 Lakh दिए जाएंगे महिलाओं को रूस में

व्लादीमीर पुतिन महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने के लिए पैसे की पेशकश कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि 10 बच्चों को जन्म देने और जीवित रखने के लिए 13 Lakh दिए जाएंगे. विशेषज्ञों ने इसे एक हताश प्रयास के रूप में वर्णित किया जा रहा है.

इस साल मार्च के बाद में रूस में कोरोनावायरस के कारण कई मौतें हुई .वहीं यूक्रेन से युद्ध के कारण 50,000 से ज्यादा अधिक सैनिकों की जान जा चुकी है .डॉक्टर  jennie ने कहा कि पुतिन कहते रहे हैं कि बड़े परिवार वाले लोग ज्यादा देशभक्त होते हैं. वह bonso ने कहा सोवियत युग का पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है जिनके 10 या उससे अधिक बच्चे होते हैं .इसे मदर हीरोइन कहा जाता है. यूक्रेन के साथ यह युद्ध संकट के बीच रूस की जनसंख्या को बहाल करने का एक प्रयास है.

 इस योजना के अनुसार महिलाओं को 10 लाख रूबल यानी 13.5 lakh का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा .उनके 10 बच्चे के पहले जन्मदिन पर यह पैसे दिए जाएंगे. शर्त यह है कि अन्य 9बच्चे  भी जीवित रहने चाहिए. 

डॉक्टर से कहा यह वास्तव में काफी हताश वाला कदम है . रूस की जनसंख्या में गिरावट जरूर हुई है 1990 के दशक के बाद से वास्तव में रूस को आबाद करने के लिए पर्याप्त लोगों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के अलावा कोविड-19 महामारी ने वास्तव में रूस की जनसंख्या को काफी पीछे कर दिया है .