अदानी पावर ने कर्ज के बोझ तले दबी डीबी पावर लिमिटेड को खरीदने का ऐलान किया 7,017 करोड रुपए में

देश की एक और कंपनी अदानी ग्रुप की झोली में गिर गई है. अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पावर ने कर्ज के बोझ तले दबी डीबी पावर लिमिटेड को खरीदने का ऐलान किया है. इस अधिग्रहण के साथ अदानी पावर का लक्ष्य राज्य में ताप विद्युत क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार करना है. डीबी पावर के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में 600 मेगा वाट के थर्मल पावर प्लांट की दो इकाइयों का मालिकाना हक है .यही थर्मल पावर प्लांट की यूनिट का संचालन भी करता है. डिजिटल पावर डीबी पावर की होल्डिंग कंपनी है.

अदानी पावर के इस अधिग्रहण में एमओयू की प्रारंभिक अवधि 31 अक्टूबर 2022 तक होगी. लेकिन आपसी समझौते पर इसे और बढ़ाया जा सकता है .कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में इस बात का खुलासा किया है. अदानी पावर ने शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि कंपनी के पास 923.5 मेगावाट क्षमता को लेकर दीर्घकालीन और मध्यावधि बिजली खरीद समझौता है. ईंधन की आपूर्ति के लिए कोल इंडिया लिमिटेड के साथ करार है और कंपनी लाभ में है.

अदानी पावर के पास डीपीपीएल की कुल जारी सब्सक्राइब और पेट आप इक्विटी शेयर पूंजी और वरीयता शेयर पूंजी का 100 फ़ीसदी हिस्सा होगा .वही ट्रांजैक्शन की अंतिम तिथि पर डीपीपीएल के पास डीबी पावर का 100% हिस्सा होगा. यह अधिग्रहण उपक्रम मूल्य 7017 करोड रुपए में होगा.