आम आदमी पार्टी (AAP) भारत की नेशनल पार्टी बन चुकी है

आम आदमी पार्टी भारत की नेशनल पार्टी बन चुकी है. जी आपको बता दें कि, आम आदमी पार्टी अब भारत की 9th नेशनल पार्टी बन चुकी है. आपको यह बता दें कि, अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी दी, अरविंद केजरीवाल ने बताया कि, अब उनकी पार्टी भारत की नेशनल पार्टी बन चुकी है.. आपको यह भी बता दें कि, अभी आम आदमी पार्टी के पंजाब में सरकार है, अभी आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार है, और आम आदमी पार्टी की अलग अलग राज्य में विधायक तो कहीं पार्षद बनते नजर आ रहे हैं. जिसके चलते उन्होंने नेशनल पार्टी बनने का जो भी रूल होता है उसको कायम किया. इसके चलते आम आदमी पार्टी भारत की नेशनल पार्टी बन चुकी है. दरअसल आम आदमी पार्टी 3 राज्यों में जैसे कि दिल्ली, पंजाब, और गोवा में एक राज्य स्तर की पार्टी के तौर पर मान्यता प्राप्त कर चुकी है. नियम के मुताबिक अगर कोई पार्टी 4 राज्य में स्टेट पार्टी का दर्जा हासिल कर ले, तो उसको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल हो जाता है. स्टेट पार्टी या राज्य स्तर की पार्टी बनने के लिए किसी भी पार्टी को राज्य के विधानसभा चुनाव में या तो 3% सीटें हासिल हो या तो 2 सीटें और 6% वोट एक साथ हासिल हो या फिर 8% वोट हासिल हो, आम आदमी पार्टी ने गुजरात में सीटें जीती और 12.20 वोट हासिल की है. ऐसे में आम आदमी पार्टी को गुजरात में राज्य स्तर की पार्टी के तौर पर मान्यता मिल जाएगी. इसी के साथ आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग की तरफ से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी मिल जाएगा. 

आइए हम बताते हैं कि, राष्ट्रीय पार्टी बनने के क्या फायदे मिलेंगे आम आदमी पार्टी को.

 आम आदमी पार्टी का चुनाव चिन्ह झाड़ू परमानेंट हो जाएगा.

 आम आदमी पार्टी का पूरे देश में ही चुनाव चिन्ह होगा पार्टी का या झाड़ू उसके लिए रिजर्व होगा कोई दूसरी पार्टी का उम्मीदवार इस चुनाव का चुनाव नहीं लड़ सकेगा

 राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बैलट यानी ईवीएम के उम्मीदवारों में ऊपर आम आदमी पार्टी को देश की राजधानी आम आदमी पार्टी को अब तक कुछ रुपए खर्च करके वोटर लिस्ट प्राप्त करनी होती थी. लेकिन अब आम आदमी पार्टी को अधिकार होगा कि वह राज्य में वोटर लिस्ट में आ सकेगा.

 राष्ट्रीय स्तर पर आम आदमी पार्टी 20 से ज्यादा को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकती है. यह संख्या बढ़कर अब तक पहुंच जाएगी.

 राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त होने के बाद आम आदमी पार्टी को अब राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में आम लोगों को संबोधित करने के लिए रेडियो और टेलीविजन पर समय मिल सकेगा.

 राष्ट्रीय दर्जा वाली पार्टी के अध्यक्ष सरकारी आवास पाने के पात्र होते हैं.

 राष्ट्रीय दर्जा पाने वाले पार्टी को नामांकन पत्र में अब केवल 1 प्रस्तावक की आवश्यकता रहेगी.