अब गाड़ियां भी बनाएंगे गौतम अडानी अप्रूव हुआ ट्रेडमार्क

अडानी समूह (Adani Group) गुजरात के मुंद्रा स्थित अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) में एक आरएंडडी केंद्र स्थापित करने की भी योजना बना रहा है। अडानी के इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों में प्रवेश से सीन बदल जाएगा।

 स्टील उद्योग में कदम रखने की योजना बनाने के बाद, भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अडानी समूह के प्रमुख  ऑटोमोबाइल क्षेत्र (Auto Sector) में प्रवेश करना चाहते हैं। समूह इकाई एसबी अडानी ट्रस्ट को जमीन और पानी में चलने वाले वाहनों के लिए ‘अडानी’ नाम का उपयोग करने के लिए ट्रेडमार्क अप्रूवल प्राप्त हुआ है। यह कदम ग्रीन प्रॉजेक्ट्स में अडानी समूह की व्यापक रणनीति का हिस्सा है।

सूत्रों ने कहा कि योजना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में प्रवेश करने की है। ग्रुप इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल्स- कोच, बस और ट्रक को शुरू करने के लिए संभावनाओं की तलाश करेगा। यह शुरुआत में हवाई अड्डों, बंदरगाहों और अन्य लॉजिस्टिक्स उद्देश्यों के लिए अपनी इन हाउस आवश्यकताओं के लिए उनका उपयोग करेगा। ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी बनाने और देश भर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना है।हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन-चार्जिंग इकोसिस्टम को सशक्त बनाने के लिए रेवेन्यु शेयरिंग बेसिस पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए प्राइवेट एंटिटीज को भूमि की पेशकश करने का निर्णय लिया है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अपनी प्रस्तावित एंट्री के लिए गुजरात के मुंद्रा में अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में एक आरएंडडी केंद्र स्थापित करने की भी योजना बना रहा है। यह कदम अडानी समूह को टाटा समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज के खिलाफ खड़ा करता है, जिनकी भी लो-कार्बन प्रॉजेक्ट्स में महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं।