G7 देश मिलकर बनाने जा रहे हैं 600 अरब डॉलर का महा बजट, यह बजट चीन की BRI यानी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव को मात दे देगा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के ड्रीम प्रोजेक्ट बेल्ट एंड रोड को G7 देश बड़ा झटका दे चुके है. जी 7 देशों ने नेताओं ने जर्मनी में चल रही बैठक के बाद 600 अरब डॉलर का प्राइवेट और पब्लिक फंड बनाने का ऐलान कर दिया है. यह विशाल fund विकासशील देशों इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए वित्तपोषण करेगा. विश्लेषकों का मानना है कि जी 7 देशों ने कर्ज का जाल बना चुके चीन के बेल्ट एंड रोड परियोजना को मात देने के लिए फंड बनाने का ऐलान किया है. माना जा रहा है कि इस फंड से भारत को बड़ा फायदा हो सकता है जो अभी बहुत तेजी से अपने इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करने में जुटा हुआ है.

खबरों के अनुसार इस fund को 5 साल के लिए निवेश किया जाएगा. ताकि विकासशील देशों की मदद की जा सके. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा अमेरिका सहायता संघीय फंड और निजी निवेश के रूप में 5 साल के लिए 200 अरब डॉलर इकट्ठा करेगा. ताकि कम और मध्यम आय वाले देशों की मदद की जा सके. इससे जलवायु परिवर्तन से निपट सकेंगे, वैश्विक स्वास्थ्य लैंगिक समानता और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधार सकेंगे, biden ने कहा कि या निवेश होगा ना ही सहायता या दान.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यह भी कहा कि ऐसा निवेश होगा जो हर किसी को फायदा पहुंचाएगा biden ने कहा कि सैकड़ों अरब डॉलर बहुपक्षीय विकास बैंक को सॉवरेन वेल्थ फंड और अन्य तरीके से आएंगे यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला ने कहा कि इसके अलावा यूरोप भी 300 अरब यूरो इकट्ठा करेगा, ताकि चीन के बी आर आई योजना का एक मजबूत विकल्प बनाया जा सके. अमेरिका की योजना है कि साल 2027 तक इस 600 अरब डॉलर को इकट्ठा किया जा सके.