IPL 2023 से लेकर 2027 तक के मीडिया राइट की बोली अभी 42 हजार करोड़ तक पहुंची है

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए बड़ी कंपनियां ई ऑक्शन में आमने सामने आ रही हैं. IPL 2023 से लेकर 2027 तक के मीडिया राइट पर जल्दी फैसला आ सकता है. मीडिया राइट्स के लिए आईपीएल के दंगल देखने को मिल रहा है सिर्फ दो पैकेज की बोली अभी 42 हजार करोड़ तक पहुंची है.

आखिर मीडिया राइट ऑक्शन में कौन-कौन शामिल है आइए आपको बताते हैं, बीसीसीआई ने इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 32,000 करोड रुपए से ज्यादा कर रखा है जिसके लिए एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की कई कंपनियां आमने-सामने हैं. मुंबई में 12 जून को जो ऑक्शन चल रहा है उसमें रिलायंस की Viacom 18, Zee, सोनी, स्टार, डिजनी शामिल है. पहले अमेजॉन भी मीडिया राइट्स की रेस में था लेकिन बीते दिन ही अमेजॉन ने अपना नाम इस ऑक्शन में से वापस ले लिया.

रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन जोर शोर से चल रहा है अभी तक मेगा प्राइस 42 हजार करोड़ के पार चला गया है और इसके 50,000 करोड़ पार जाने की भी संभावना है यह पिछले मीडिया राइट्स ऑक्शन का 3 गुना है खास बात यह कि 42000 करोड रुपए सिर्फ दो पैकेज के लिए ही बोली लगाई गई है इनमें टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स शामिल है पूरे मीडिया राइट की राशि काफी ज्यादा हो सकती है .

मीडिया राइट्स को कुछ इस प्रकार से बांटा गया है,

-टीवी मीडिया राइट

– डिजिटल मीडिया राइट

– प्लेऑफ मुकाबलों के राइट्स

 -भारतीय महाद्वीप से बाहर के लिए राइट

तीन package को इस आधार से बांटा गया है कि आने वाले 3 सीजन में हर साल 74 मैच और आखरी के दो सीजन में 94 मैच की व्यवस्था की जाए. हर पैकेज के लिए अलग से बेस प्राइस रखा गया है जिसके बोलियो की शुरुआत होगी. टीवी मीडिया राइट्स का बेस प्राइस ₹49crores  प्रति मैच है. डिजिटल मीडिया राइट का बेस प्राइस ₹33crore प्रति मैच है. पैकेट सी में ₹11crore प्रति मैच और पैक एचडी में 3 करोड रुपए प्रति मैच का बेस प्राइस है .