(Reliance Industries) के 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा

देशभर में (Reliance Industries) के 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। कंपनी जियो-बीपी (Jio-BP) ब्रांड नाम से ये पेट्रोल पंप चलाती है जो रिलायंस और बीपी पीएलसी (BP Plc) का जॉइंट वेंचर है। हाल में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी से कंपनी को भारी नुकसान हो रहा है और उसने पेट्रोल पंपों को डीजल की सप्लाई (diesel supply) आधी कर दी है। डीलरों का कहना है कि पेट्रोल पंपों को बंद होने से बचाने के लिए कंपनी उन्हें मुआवजा देने की योजना बना रही है। तीन डीलरों ने यह जानकारी दी है।

Reliance ने 16 मार्च को डीलरों को डीजल की रोजाना बिक्री करीब आधी कर दी थी। उसका कहना था कि उसे एक लीटर डीजल पर 10 से 12 रुपये का नुकसान हो रहा है। उसके बाद से कंपनी ने तेल की पूरी सप्लाई बहाल नहीं की है। बिहार के एक डीलर ने कहा कि पेट्रोल पंपों को बंद होने से बचाने के लिए रिलायंस हमें कुछ विकल्प देने पर विचार कर रही है। इसमें फाइनेंशियल सपोर्ट या फ्यूल सप्लाई में बदलाव शामिल है। इस बारे में रिलायंस ने उसे भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया।

कंपनी ने 6 May को नतीजों की घोषणा करते हुए कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में तेजी आ रही है लेकिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत उसके मुताबिक नहीं बढ़ी है। इससे 22 फरवरी से फ्यूल रिटेलिंग इंडस्ट्री को नुकसान हो रहा है जिसमें जियो-बीपी भी शामिल है। इससे मौजूदा ऑपरेशन और सेक्टर में निवेश करने की भूख बुरी तरह प्रभावित हुई है।